benefits of tulsi
benefits of tulsi
image by pixels.com



हिन्दू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप मानकर घर के आंगन में सामने पूजनीय स्थान दिया जाता है। लेकिन तुलसी के वैज्ञानिक व आयुर्वेद की हिसाब  से बहुत लाभ स्वास्थ्य मिलते हैं।आयुर्वेद में तुलसी को संजीवनी बूटी माना जाता है क्योंकि तुलसी के पौधे में ऐसे कई गुण होते हैं जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी का पौधा सिर्फ सेहत ही नहीं घर को भी बुरी नजर से बचाता है।  तो आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ जरुरी बातें 
तुलसी के पत्ते  बुखार, प्लेग,फ्लू, जुखाम, जोड़ों का दर्द, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, डेंगू, सर्दी, खांसी, मोटापा, ब्लड प्रेशर, शुगर, एलर्जी, पेट में कृमि, हेपेटाइटिस, जलन, यूरिन, गठिया, दम, मरोड़, बवासीर, आंख दर्द , खुजली, सिर दर्द, पायरिया, नकसीर, फेफड़ों की सूजन, अल्सर, वीर्य की कमी, हार्ट ब्लॉकेज इत्यादि  समस्याओं से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है।

इसे भी पढ़े : जानिए एलोवेरा खाने से क्या क्या फ़ायदा मिलता हैं ।
सर्दी -खांसी :

मौसम में बदलाव होने कारण ज्यादातर लोगों की तबियत खराब हो जाती है। तुलसी सर्दी- जुखाम के लिए तो रामबाण का काम करती है। दवा लेने से बुखार तो कम हो जाता है लेकिन खांसी और कफ लंबे समय तक बना रहता है। ऐसे में तुलसी के घरेलु नुस्खे अपनाने से तुरंत आराम मिलता है।

कैंसर से बचाव :

बहुत सारि रिसर्च में पाया गया की तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है। दरअसल तुलसी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ा देता है और कैंसर ट्यूमर को फैलने से रोकता है। जो लोग नियमित रूप से तुलसी का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने का डर न के बराबर होती है।

इसे भी पढ़े : दालचीनी एकमात्र  दबाई जो आपको रखे 100 बीमारी से दूर 


benefits of tulsi
benefits of tulsi


गुर्दे की पथरी :

तुलसी के सेवन से पेशाब की खुलकर आता है जिससे किडनी को साफ करने में भी मदद मिलती है। तुलसी किडनी को सही तरीकेसे काम करने में मदद करती है।  अगर किडनी में स्टोन है तो तुलसी के ताजा रस को शहद में मिलाकर रोजाना 4 से 5 महीने तक सेवन करें। इससे पेशाब के रास्ते से किडनी का स्टोन भी निकल जायेगी।

इसे भी पढ़े : मर्दो के लिए लहसुन खाना कितना हैं फायदेमंद जानकर हैरान रह जायेंगे


मुंह की बदबू  दूर करे :


मुंह की बदबू एक आम समस्या हैं ऐसेमे आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं जो काफी मददगार साबित होते हैं । अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी ठंडा करने के बाद उससे कुल्ला कर लें। ऐसा करने मुंह की बदबू  चली जाती है। ये एक तरह से नैचुरल माउथ फ्रेशनर का काम करते हैं। 

बालों की समस्या :

आपको बाल झड़ना, सफेद होने पर तुलसी का रस को तेल में सही तरीकेसे मिलकर लगाए इससे काफी फ़ायदा होगा। वहीं जुएं य कीड़े होने पर रस की कुछ
बूंदें नींबू के रस में मिलाकर लगाएं और कुछ घंटों के बाद धो लें। इससे काफी लाभ होगा।

इसे भी पढ़े : पपीता कच्चे हो या पक्के जानिए इसके स्वास्थलाभ ।


वजन कम करे :


वजन घटाने के लिए भी तुलसी बेहद काम आता है। इसके नियमित सेवन से आपका मोटापा तो कम होगा ही, यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर रक्त के थक्के जमने से रोकती है। इससे हार्ट अटैक की संभावना भी कम होती है।

इसे भी पढ़े : रोज एक टुकड़ा अदरख खाने के फायदे लेकिन तुलसी पत्ते का कुछ नुकसान भी हैं आइये इसे भी जानते हैं की किन लोगोको यह नहीं इस्तेमाल नहीं करना चाहिए :


तुलसी की तासीर हल्की गर्म होती है इसीलिए सर्दियों में इसे खाने से शरीर में कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन गर्मियों में इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से परेशानी हो सकती है। वहीं जो लोग डायबिटीज़ या पइर हाइपोग्लाइसीमिया जैसे बीमारी की दवा ले रहे हैं उन्हें तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड शुगर ज्यादा कम होने की डर हो सकती है। अगर आप दिन में रोजना 2 से ज्यादा बार तुलसी की चाय पीते हैं तो आपको सीने और पेट में जलन, एसिडिटी जैसी समस्या भी हो सकता है। अगर आप बीमार हैं और दवा ले रहे हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले।


Post a Comment

If u have any question in your mind please let us know.

Previous Post Next Post